सबसे ज्यादा कैल्शियम (Calcium) किसमें पाया जाता है?

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सबसे ज्यादा कैल्शियम किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है क्योंकि कैल्शियम (Calcuim) हमारे शरीर का वह आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है तथा इसके द्वारा प्रजनन क्षमता बढ़ने के साथ-साथ , हमारे शरीर में धमनियों और नसों को आराम कराने में भी सहायक होता है। कैल्शियम का हमारे शरीर में अनेकों कार्य होते हैं परंतु हम यहां पर जानेंगे कि सबसे अधिक कैल्शियम किस खाने वाले भोजन में होता है। तो आइए जानते हैं Sabase Jyada Calcium Kisame Paya Jata Hai.

Best Source Of Calcium Food in Hindi

सबसे बड़ा कैल्शियम का स्रोत (Best Source Of Calcium Food in Hindi) -:

राष्ट्रीय पोषण संस्थान, हैदराबाद के अनुसार सबसे अधिक कैल्शियम सूखे हुए छोटे झींगे में पाया जाता है। 100 ग्राम सूखे हुए छोटे झींगे में 4384 मिलीग्राम कैल्शियम (Calcium) पाया जाता है। सूखे हुए छोटे झींगे को कैल्शियम का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है।

सूखे हुए छोटे झींगों के अलावा भी ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है जिसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में उपलब्ध है। इन खाद्य पदार्थों में नारियल का गुड़ भी आता है। नारियल के 100 ग्राम गुड़ में 1638mg कैल्शियम पाया जाता है।

हरा शलगम, नींबू का गूदा, जीरा के बीज, सूखे हुए लौंग, सरसों के बीज, सूखे हुए नारियल और पीपली मसाला में भी कैल्शियम अधिक मात्रा में उपलब्ध होता है।

अगर उपरोक्त कैल्शियम स्रोत के प्रति 100 ग्राम में उपस्थित मात्रा की बात की जाए तो हरा शलगम में 710 mg कैल्शियम, नींबू का गूदा में भी 710 mg कैल्शियम, जीरा के बीज 1080 mg कैल्शियम, सूखे हुए लौंग 740 मिलग्राम कैल्शियम, सरसों के बीज में 490 मिलीग्राम कैल्शियम, सूखे हुए नारियल में 400 mg कैल्शियम और पीपली मसाला में 1230 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ये सभी मात्राएं प्रति 100 ग्राम में दी गई हैं।

इसमें से किसी भी कैल्शियम के स्रोत का अधिक मात्रा में उपयोग करना खतरनाक हो सकता है। यह लेख केवल जानकारी मात्र के लिए दी गई है इसमें से किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन अधिक करने से पहले डॉक्टर से परामर्श ले लेना चाहिए।

ऊपर दिए गए जानकारी केवल जानने के लिए है इसमें किसी भी खाद्य पदार्थ को इस लेख के माध्यम से प्रमोट करना और खाने की सलाह नहीं दी जाती है। हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़कर, आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा जिससे आप संतुष्ट हो सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments