किस भोजन में सबसे ज्यादा आयरन (Iron) पाया जाता है?

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आयरन (Iron) सबसे अधिक किस खाने वाले भोजन में पाया जाता है। आयरन एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। आयरन की उपस्थिति में हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है जो हमारे खून के लिए बहुत ही आवश्यक है व इसके माध्यम से एनीमिया का इलाज किया जाता है और यह शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखता है। वैसे तो आयरन के बहुत सारे उपयोग हैं परंतु हम इस पोस्ट में जानेंगे कि सबसे अधिक आयरन किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है, तो आइए जानते हैं Sabse Jyada Iron Kisame Hota Hai.

सबसे अधिक आयरन किसमें होता है? Best Iron Source in Hindi


किसमें हैं सबसे अधिक आयरन (Which Food is the Best Iron Source in Hindi) -:

ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है जो Iron के अच्छे स्रोत माने जाते हैं परंतु हम सबसे अधिक किस खाद्य पदार्थ में Iron पाया जाता है उसी के बारे में जानकारी लेंगे।

राष्ट्रीय पोषण संस्थान, हैदराबाद के अनुसार भारतीय खाद्य पदार्थों में सबसे अधिक आयरन हलीम के बीज में पाया जाता है। हलीम के बीज को English में Garden Cress Seeds के नाम से जाना जाता है।

100 ग्राम हलीम के बीज में 100 मिलीग्राम आयरन (Iron) पाया जाता है जो किसी भी भारतीय खाद्य पदार्थों में सबसे अधिक Iron वाला खाद्य पदार्थ है। इसके अतिरिक्त हल्दी, पिपली मसाला, कमल के डंठल, आम का चूर्ण, लौंग1 और चावल के छिलके में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है।

प्रति 100 ग्राम हल्दी मे 67.8 mg आयरन, पीपली मसाले में 62.1 मिलीग्राम आयरन, आम के चूर्ण में 45.2 मिलीग्राम आयरन, लौंग में 39.4 मिलीग्राम आयरन, कमल के डंठल में 60.6 मिलीग्राम आयरन तथा चावल के छिलके में 35 मिलीग्राम आयरन (Iron) पाया जाता है। यह आयरन की सभी मात्राएं प्रति 100 ग्राम में से दी गई हैं।

इस प्रकार ऊपर दिए गए सभी खाद्य पदार्थ आयरन (Iron) के सबसे बड़े स्रोत हैं। इसके अलावा अन्य खाद्य पदार्थ में Iron की मात्रा इनसे कम ही पाई जाती है।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और आपको मालूम हो गया होगा कि सबसे अधिक आयरन किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि, हम इस पोस्ट के माध्यम से केवल आपको जानकारी प्रदान कर रहे हैं। हम इसमें किसी भी खाद्य पदार्थ का प्रमोट करना या उसे खरीदने के लिए नहीं कह रहे हैं। इसलिए किसी भी खाद्य पदार्थ को अधिक मात्रा में खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिये अन्यथा अधिक मात्रा में किसी भी खाद्य पदार्थ को खाने पर आपके शरीर को नुकसान हो सकता है।


Post a Comment

0 Comments