पारसेक (Parsec) क्या है? यह किसकी इकाई है? परिभाषा व प्रयोग

पारसेक क्या है (What is Parsec in Hindi) -:

पारसेक (Parsec) शब्द की उत्पत्ति "Parallax of 1 Second" से हुई है। जो Parallax के Par और Second के sec हुई है। इस प्रकार Par और sec मिलकर Parsec बनते हैं। पारसेक (Parsec) को "pc" चिह्न से प्रदर्शित किया जाता है।

पारसेक (Parsec) का प्रयोग खगोलशास्त्र में लंबाई को मापने में किया जाता है। यह लंबाई का एक खगोलीय मात्रक है जिसका प्रयोग अंतरिक्ष में ग्रह, उपग्रह, तारों या किसी वस्तु की दूरी मापने के लिए किया जाता है। यह लम्बाई मापने का एक प्राचीन तरीका है जिसके द्वारा तारों की दूरी ज्ञात की जाती है।



पारसेक की परिभाषा (Definition of Parsec in Hindi) -:

जब सूर्य और पृथ्वी के बीच की औसत दूरी के बराबर की वृत्तीय चाप, जब किसी बिंदु पर 1 sec का कोण बनाएं तो उस बिंदु से चाप की त्रिज्यीय दूरी को एक पारसेक (1 Parsec) कहते हैं।

या दूसरे शब्दों में ,

जब एक खगोलीय इकाई का वृत्तीय चाप, किसी बिंदु पर स्थित दूरी से 1 सेकंड का कोण बनाता है तो उसे 1 पारसेक (Parsec) कहते हैं।

माना कोई एक बिंदु सूर्य और पृथ्वी से दूर है उसे बिंदु की दूरी को ज्ञात करने के लिए जब पृथ्वी और सूर्य की औसत दूरी को एक वृत्तीय चाप के रूप में दर्शा दिया जाए तो उस बिंदु से चाप की त्रिज्यीय दूरी, एक पारसेक (1 Parsec) के बराबर होती है।

नीचे दिए चित्र में S = सूर्य, E =पृथ्वी और D = अंतरिक्ष मे कोई बिंदु, दिया गया है।



पारसेक (Parsec) क्या है? यह किसकी इकाई है? परिभाषा व प्रयोग



पारसेक किसकी इकाई है (Parsec is the unit of which physical quantity in Hindi) -:

पारसेक(Parsec) खगोलीय दूरी की इकाई है। खगोलीय दूरी से हमारा तात्पर्य है अंतरिक्ष में जो दूरियां मापी जाती हैं उनके लिए पारसेक का प्रयोग किया जाता है। पारसेक (Parsec) लम्बाई मापने का सबसे बड़ा मात्रक है। इसका उपयोग अंतरिक्ष मे ग्रहों, तारों व अन्य वस्तुओं की दूरी मापने के लिए करते हैं।



1 पारसेक बराबर कितना होता है? (1 Parsec = ?) -:

जैसा कि हम जानते हैं खगोलशास्त्र में पारसेक दूरी मापने का सबसे बड़ा इकाई है। तो जाहिर सी बात है यह मीटर या किलोमीटर में ही मापा जाएगा।

👉 1 Parsec = 3.086 × 10^16 मीटर

👉 1 Parsec = 3.086 × 10^13 किलोमीटर

👉 1 Parsec  = 206,265 खगोलीय इकाई (AU)

👉 1 Parsec = 30.9 ट्रिलियन किलोमीटर

👉 1 पारसेक = 2.07×105 खगोलीय मात्रक


अगर पारसेक को प्रकाश वर्ष की दूरी में मापा जाए तो -

👉 1 पारसेक = 3.26 प्रकाश वर्ष

इस प्रकार हम देख रहे हैं कि एक पारसेक (Parsec), प्रकाश वर्ष के तीन गुने से भी अधिक है।



पारसेक (Parsec) का प्रयोग -:

अपने आस-पास देखते हैं तो हमें दूरी मापने के लिए बहुत सारे मात्रक (इकाई) हैं। इसी तरह से पारसेक (Parsec) भी दूरी मापने का इकाई है परंतु उसका उपयोग पृथ्वी दूरी मापने के लिए नहीं किया जा सकता है, क्योंकि पारसेक (Parsec) लम्बाई मापने का सबसे बड़ा मात्रक है जिसका प्रयोग अंतरिक्ष में लंबाई की दूरी मापने के लिए खगोलशास्त्रियों द्वारा किया जाता है। 

अतः पारसेक (Parsec) लम्बाई मापने का बहुत बड़ा मात्रक है।

पारसेक का उपयोग करके अंतरिक्ष में तारों, ग्रहों या किसी वस्तु की दूरी ज्ञात की जाती है। इसका उपयोग पृथ्वी पर करना संभव नहीं है।

Post a Comment

0 Comments