घर पर कैसे बनायें ऐसा Emergency Light जो देगी लगातार 24 घंटे Backup

24 घंटे बैकअप देने वाली इमरजेंसी लाइट कैसे बनाएं  (How To Make Emergency Light At Home in Hindi) :-

हम आपको ऐसा Emergency Light बनाने का तरीका बताएंगे जो कम से कम 24 घंटे लगातार बैकअप देगा और आप लगातार 24 घंटे उसे इस्तेमाल करते रहेंगे और प्रयोग करने के बाद आप उसे Charge कर सकते है और पुनः 24 घंटे लगातार जला सकते हैं।

यह Emergency Light आज तक के सबसे अधिक बैकअप देने वाला Emergency Light हो सकता है
साथ-साथ आपको बताते चले कि आपको 1 साल की Warranty भी साथ मे दी जाएगी और यदि आपको कोई भी दिक्कत आती है तो आप उसे दोबारा Repair करा सकते हैं।

घर पर कैसे बनायें ऐसा Emergency Light जो देगी लगातार 24 घंटे Backup
Emergency Light


परन्तु आपको इस प्रकार के Emergency Light बनाने लिए कुछ पैसा को खर्च करना पड़ सकता है जिसमे आपको कुछ सामान मँगाना पड़ सकता है लेकिन सबसे फायदे और लाभ की बात यह है कि आपको इसको बनाने के लिए कोई भी काम नही करना पड़ता है और पूरा सामान आपको Market से ही मिल जाता है। आपको इसमें केवल Setting करनी पड़ती है जो बिल्कुल आसान है जिसे 5 साल का बच्चा भी कर सकता है।

आपको Emergency Light बनाने से पहले इसके कुछ फायदे बताते चले और उसके बाद पुनः Emergency Light बनाने का तरीका मैं आप लोगो को बताउंगा



मेरे द्वारा बताए गए Emergency Light बनाने के फायदे -:

👉 आपको कोई भी काम नही करना पड़ेगा। आपको केवल Setting करनी है जो बिल्कुल ही आसान है।

👉 इस Emergency Light की एक साल की Warranty भी मिल जाती है।

👉 इस Emergency Light को कम से कम लगातार 24 घंटे तक जलाया जा सकता है और आप चाहे तो थोड़ा पैसा और खर्च करके इसके क्षमता को और बढ़ा सकते हैं।




Emergency Light बनाने का तरीका : -

हमारे द्वारा बताए गए इमरजेंसी लाइट बनाने के लिए आप निम्न लिखित बातों को अपनाकर एक बेहतरीन इमरजेंसी लाइट बना सकते हैं।



24 घंटे बैकअप देने वाली इमरजेंसी लाइट कैसे बनाएं  (How To Make Emergency Light At Home in Hindi) :-
Power Bank और USB Light


1. सबसे पहले आपको Amazon या Filkart या किसी भी प्रकार से एक Power Bank खरीदना पड़ेगा जिसकी कीमत उसके गुणवत्ता के हिसाब से होती है। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप किसी Trusted Comapany का ही Power Bank खरीदे जिसकी 1 साल तक warranty हो।

बढ़िया कम्पनी का Power Bank आपको 700 रुपये के आस-पास 10000 mah का मिल जाएगा। आप 20000mah तक की क्षमता बढ़ा भी सकते है इससे आपका बैकअप और भी बढ़ जाएगा।

2. आप amazon या किसी भी Shopping साइट से USB Light खरीद ले। जो लगभग 150 रुपये के आस-पास में 5 USB Light आपको मिल जाता है और उनकी Warranty भी 1 साल तक होती है।

3. Product को घर मंगाने के बाद आप USB Light को Power Bank में लगा दीजिये अब आपका Emergency Light बनकर तैयार हो गया है।

4. Emergency Light को ON और OFF करने के लिये Power Bank में दिए गए Button का प्रयोग कीजिये या फिर USB Light को निकाल दीजिये।




इस Emergency Light से जुड़े प्रश्न और उत्तर :-

Question.1) ये Emergency Light बहुत खर्चीला है?

✏️जी हां आप की सोच के हिसाब से ये Emergency Light थोड़ा खर्चीला है परंतु अगर आप मेरी नजरो से देखे तो ये Emergency Light काफी अच्छा और Backup देने वाला है क्योंकि अगर आप Market से कोई भी बढ़िया Emergency Light खरीदते हो तो 500 रुपये से कम नही आएंगे और उनकी कोई भी वारंटी या गारंटी नही होगी और Backup के मामले में भी उन सभी Emergency Light से यह काफी आगे होगा।
आप 1 साल में कई बार Emergency Light खरीदते होंगे पर इस Emergency Light को एक बार खरीदने के बाद 1 साल की छुट्टी और बाद में भी काफी समय तक चलता रहेगा।


Question.2) इस Emergency Light में एक साल की Warranty कैसे मिल रही है?

✏️इस Emergency Light को बनाने के लिये जब हम किसी अच्छे Company का Power Bank लेते है तो उसकी Warranty 1 साल तक होती है और साथ ही में USB Light LED की भी वारंटी 1 साल की ही होती है इस प्रकार दोनो सामानों की एक-एक साल की Warranty मिल जाती है। अतः दोनों को मिलाकर हुआ ना इस  Emergency Light एक साल की  वारंटी।


Question.3) क्या मैं इस Power Bank से Mobile Charge कर सकता हूँ?

✏️जी, हाँ आप Mobile भी Charge कर सकते है इसके लिए आपको USB Light निकालना होगा या फिर अगर आपके Power Bank में 2 USB Adapter है तो आपको USB Light निकालने की कोई आवश्यकता नही है आप उसमें ही Data Cable लगा सकते हैं और Mobile Charge कर सकते हैं।


Question.4) क्या मैं इस Emergency Light का प्रयोग करके USB LED जला सकता हूँ?

✏️हाँ, पर इसके लिए आपको Power Bank में से USB Light को निकालकर , USB LED को लगाना होगा।


Question.5) क्या यह Emergency Light सचमुच 24 से 48 घंटे बैकअप दे सकता है?

✏️हाँ , यह Possible है क्योंकि आप 10000 mah या 20000mah का पावर बैंक लेते है तू काफी हद तक संभावना है या लगातार 24 घंटे तक बैकअप दे सकता है।


Question.6) क्या Power Bank की mah क्षमता बढ़ाने पर , Emergency Light का Backup बढ़ता है?

✏️100% Power Bank की mah क्षमता बढ़ाने पर Emergency Light की Backup क्षमता बढ़ता है। 

Post a Comment

0 Comments