दुनिया के किसी भी प्रश्न का उत्तर जाने Google पर यह Technic अपनाकर।

दोस्तो क्या Google पर प्रत्येक Question का Answer मिल जाता है? , मेरा मानना है नही ।

अभी भी ऐसे बहुत से प्रश्न है जिनका गूगल Answer नही दे पाता है। परंतु इसका मतलब यह भी नहीं है कि गूगल भविष्य में आपके उसे प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकता है।
आजकल ऐसे बहुत से वेबसाइट है जिस पर कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत तौर पर प्रश्न पूछ सकता है और उत्तर पा सकते हैं।
परन्तु आज भी ऐसे कई सवाल Google पर Search किये जाते हैं, जिनके जबाब Google पर भी नही उपलब्ध है। परंतु मैं आज आपको ऐसे Idea बताऊंगा जिसका जबाब आप Google पर आसानी से पा सकते हैं।



Google पर "हिकेक" सर्च करने पर प्राप्त Result



सबसे पहले हमने गूगल में जाकर उपरोक्त चित्रनुसार "हिकेक" Search किया परन्तु Answer हमारा Search किये गए word से बिल्कुल भिन्न आया। आप इस बात से अनुमान लगा सकते हैं कि गूगल अभी भी प्रत्येक प्रश्न का उत्तर नहीं जानता है।
Google भले ही दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine हो परंतु अभी भी Google प्रत्येक Question का Answer देने में सक्षम नही है।
वास्तव में गूगल किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं देता है। दरअसल में 
जब हम कुछ भी Google में Search करते हैं तो गूगल, Search किये गए अक्षरों और शब्दो को अन्य Website, ब्लॉग, Pdf , वीडियो, Youtube, Facebook, इंस्टाग्राम और अन्य Online माध्यमों से जानकारी प्राप्त करता है या फिर प्राप्त करने का प्रयास करता है। जब गूगल, सर्च किए गए शब्द का सही मिलान कर लेता है तो मिलाने के बाद सर्च किये गए उस Word से Related सभी Content को Result के रूप में हमारे सामने प्रस्तुत करता है।
इस प्रकार हम अपने द्वारा खोजे गए Question रूपी शब्द या वाक्य का जवाब पा जाते हैं।
परंतु कभी-कभी गूगल में ऐसे शब्द या वाक्य कर किए जाते हैं जिन Question का जबाब गूगल के पास नही होता है तो तब भी google उस Word या अक्षर से सम्बंधित कोई Result जरूर देता है।

परंतु कभी-कभी गूगल पर ऐसे शब्द य वाक्य सर्च किए जाते हैं जिनसे संबंधित गूगल के पास कोई भी जानकारी नहीं देती है जब भी कभी ऐसा होता है तो गूगल अपने अनुसार कोई भी जानकारी प्रस्तुत कर देता है जैसा कि हमने ऊपर "हिकेक" को गूगल में खोजने के बाद देखा है।

इसका मुख्य कारण है गूगल पर आप जो सर्च करते है उसके बारे में गूगल को पता नही है या गूगल पर वो लेख लिखा ही नही गया है। क्योंकि गूगल आप और हमारे द्वारा बनाये गए website पर लिखे Content के मदद से ही उसी content को उठाकर Result के रूप में देता है और तब जाकर हम उस पर क्लिक करके पढ़ते हैं।

अगर गूगल पर कोई Result सही नही आता है तो इसका मतलब है कि उस Word या वाक्य के बारे में Google को जानकारी नही है या वह लेख अभी कंही भी Internet पर उपलब्ध नही है या अगर वह उपलब्ध भी है तो गूगल को उसके बारे में जानकारी नहीं है।

वैसे तो Search किए गए Word या वाक्य के परिणाम न आने के और भी कारण हो सकते हैं जैसे-इंटरनेट Connection , Server Problem, Word या वाक्य का गलत होना, इत्यादि अनेक कारण हो सकते हैं।

उपरोक्त दिए गए कारणों में से अगर कोई भी कारण Word या वाक्य के परिणाम न मिलने का नहीं है तो इसका मतलब हो सकता है कि गूगल के पास उसे Word या वाक्य से संबंधित जानकारी ना हो। तब आप ऐसी स्थिति में क्या करेंगे।

घबराइए नहीं, Google ने आपके सभी समस्याओं के समाधान के लिए कुछ न कुछ उपाय सोच रखा है अगर आप कुछ भी गूगल पर सर्च कर रहे हैं और उससे संबंधित जानकारी आपको नहीं मिल रही है तो गूगल आपको एक अलग से Features देता है जिसमें आप अपने प्रश्न का उत्तर जानने के लिए प्रश्न को टाइप करके लिख सकते हैं और जैसे ही आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर Google को मिलेगा गूगल द्वारा आपको Notify किया जाएगा।

आइए जानते हैं Google के पास जिस प्रश्न का उत्तर नहीं है उसे प्रश्न का भी उत्तर Google से कैसे पूछे और अपना उत्तर पाएं।




जिस प्रश्न का उत्तर Google नहीं दे रहा है उस प्रश्न का उत्तर भी Goolge पर कैसे ढूंढे :

हम कई बार Google पर कुछ ढूंढते-ढूंढते नीचे आ जाते हैं तो अक्सर हम देखते हैं की नीचे एक बॉक्स में लिखा होता है,"जो जवाब आप खोज रहे हैं, उसे वेब पर जुड़वाएं" या "Get the answer that you’re looking for added to the web" तो आखिर में ये होता क्या है। आखिर में Google का यह Features किस काम में आता है और इस Features का क्या महत्व होता है।

जब भी आप कोई Content , Google में खोजते हैं तो Google आप लोगो के सामने Result के रूप में कुछ वेबसाइट, Video, Pdf, Doc फ़ाइल जैसी डेटा देता है जिसमे आप अपने द्वारा Serach किये गए शब्द या वाक्य का Answer ढूंढ सकते हैं। 

गूगल आपके सामने जो भी रिजल्ट प्रस्तुत करता है उस रिजल्ट में आप अपने मनपसंद और जरूरत के अनुसार वेबसाइट, पीडीएफ, डॉक्युमेंट या किसी भी डाटा पर क्लिक करके अपनी जरूरत के अनुसार जबाब पढ़ सकते हैं और जानकारी ले सकते हैं। परन्तु कभी-कभी हम लोग ऐसी चीज Google पर Search कर लेते है जो Google के पास नही होता है अर्थात हमारे इच्छानुसार Result नही आता है।
और हम लोग जो ढूढते है वो Google पर नही मिल पाता है और हम अपने द्वारा Search किये गए Question का जबाब नही पाते हैं।
तो अगर हम अपने द्वारा Search किये गए Question का जबाब नही पाते हैं तो हम ऐसा क्या करे जिससे उस Question का Answer, Google हमे दे दे।

दरअसल में यही वह Features है जिसमें आप वे प्रश्न पूछ सकते हैं जो आपको Google Search में नहीं मिल रहा है। इस Features का प्रयोग करके आप अपने द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर लिख करके गूगल से प्राप्त कर सकते हैं

तो आइये जानते हैं हम अपने प्रत्येक Question का जबाब कैसे पाएं।

1) सबसे पहले अपने Question को Google Search में लिखे और Search करे।

2) अगर आपको Search किये 
Question का जवाब मिल जाता है तब तो ठीक है परंतु अगर आपकी सर्च किए गए प्रश्न का उत्तर नहीं मिलता है तो आपको अपने फोन की स्क्रीम को स्लाइड करते हुए नीचे जाना है।




3) तब तक नीचे जाए जब तक ऊपर दिए चित्र के अनुसार आपको "जो जवाब आप खोज रहे हैं, उसे वेब पर जुड़वाएं" या "Get the answer that you’re looking for added to the web" लिखा हुआ न मिले तब तक नीचे जाइये।

4) जब आपको यह लिखा हुआ मिल जाए तब "What's your Question" या "आपका सवाल क्या है" वाले बॉक्स में सवाल लिखकर Submit पर क्लिक कर दे।

5) फिर क्या Google उस सवाल को अपने प्रकाशकों के समक्ष रखेगा और Publishers उस सवाल का जबाब देंगे और जैसे ही प्रकाशक उस सवाल का जबाब देंगे। Google  आपको तुरंत Inform करेगा।

इस प्रकार आप अपने प्रत्येक सवाल का जबाब Google से आसानी से पा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments