सबसे ज्यादा वसा (Fat) किसमें पाया जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सबसे अधिक वसा (Fat) किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है। दोस्तों हम लोग खाना तो खाते हैं परंतु हमें यह पता नहीं रहता है कि हमारे शरीर के लिए  किस पोषक तत्व की आवश्यकता है और कौन सा पोषक तत्व हमारे लिए अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान हो सकता है या फिर कम होने से नुकसान हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आज आपको बता रहे हैं कि (sabse adhik fat kisme hota hai) सबसे अधिक फैट किस खाने वाली चीज में पायी जाती है।

सबसे अधिक फैट (Fat) किसमें पाया जाता है?

सामान्यतः ऊर्जा हमारे शरीर में Fat के रूप में संचित रहती है, और जब कभी भी हम परिश्रम करते हैं या कोई कार्य करते हैं तो फैट (Fat) के माध्यम से हमें ऊर्जा मिलता रहता है। फैट के द्वारा विटामिनों को सूचित किया जाता है और उसे रक्त में संचरण के लिए भेज दिया जाता है साथ ही साथ हमारे मस्तिष्क के विकास के लिए वसा (Fat) बहुत ही आवश्यक होता है। तो आइए जानकारी लेते हैं कि सबसे अधिक वसा (Fat) किसे पाया जाता है।


सबसे ज्यादा उच्च वसा (Fat) वाले खाद्य पदार्थ -:

सभी तेलीय पदार्थों में वसा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि तेल में वसा सबसे अधिक पाया जाता है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार सबसे अधिक वसा (Fat) गाय और भैंस के घी में पाए जाते हैं, साथ ही साथ खाना पकाने वाले सभी तेल जैसे - मूंगफली का तेल, जिंजली का तेल, पामोलिन का तेल, सरसों का तेल और नारियल के तेल में भी वसा सबसे अधिक पाया जाता है।

100 ग्राम उपरोक्त सभी तेल और घी में 100 gm वसा (Fat) पाया जाता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि पूरा शुद्ध तेल और घी वसा ही होता है। माना हमारे पास 1 किलोग्राम खाना पकाने वाला तेल या घी (Ghee) है तो उसमें एक किलोग्राम ही वसा (Fat) उपस्थित होगा


दूसरे सबसे बड़े वसा के स्रोत हैं Dry Fruits -:

घी और तेल के अलावा अगर सबसे अधिक फैट किसी खाद्य पदार्थ में पाया जाता है तो वह ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) होते हैं जिनमे सबसे अधिक वसा (Fat) होता है। 100 ग्राम अखरोट में 64.5 ग्राम वसा (Fat) पाया जाता है, जो दूसरा वसा का सबसे बड़ा स्रोत है। इसके अलावा 100gm बादाम में 58.9 ग्राम, सूखे नारियल में 62.3 ग्राम, तरबूज के बीज में 52.6 ग्राम व काजू में 46.9 ग्राम Fat पाया जाता है।

हमने इस जानकारी को राष्ट्रीय पोषण संस्थान हैदराबाद के स्रोत से इकट्ठा किया है। अतः हम आपसे आशा करते हैं कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि हमें किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है, अतः किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक मात्रा में सेवन ना करें। अगर किसी खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन करना है तो डॉक्टर या किसी न्यूट्रिशन की सलाह पर ही करें। इस पोस्ट के माध्यम से हमारा काम केवल आप तक जानकारी पहुंचना है, ना कि किसी खाद्य पदार्थ को प्रमोट करना और उसे खाने की सलाह देना है।

Post a Comment

0 Comments