पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से पानी कैसे चलाते है? पानी नही निकलने का कारण और उपाय

दोस्तो आज हम जानेगे कि खेत में पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से पानी कैसे चलाते है?
खेत में Pumping Set से पानी चलाने के लिए हमारे पास कुछ चीजों का होना आवश्यक है। क्योंकि इन चीजों या औजारों के बिना हम पंपिंग सेट से पानी नहीं चला सकते हैं

पंपिंग सेट से पानी चलाना -:

पंपिंग सेट मशीन से पानी चलाने से पहले हमें जांच लेना चाहिए की पंपिंग सेट चल रहा है या नहीं चल रहा है। क्या पंपिंग सेट चलने की कंडीशन में है। प्रिया जांच पूरी हो जाती है तो हमें उसके पहियों के और औजारों को अच्छी तरह जांच लेना चाहिए। इस प्रकार हमें ज्ञात हो जाएगा कि क्या वे सभी औजार या पहिया अच्छी तरीके से काम कर रहे हैं। पंपिंग सेट मशीन में डीजल, मोबाइल इत्यादि चेक करने के बाद आइये जानते हैं पम्पिंग सेट द्वारा पानी कैसे चलाते हैं।

सर्वप्रथम क्रमानुसार तैयारी कर लेते हैं -

1. पम्पिंग सेट और उसका हैंडल

2. सेक्शन पाइप

3. खेत में Hole किया हुआ बोरवेल

4. पम्पिंग सेट वाले मशीन में डीजल 




पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से पानी कैसे चलाते है? पानी नही निकलने का कारण और उपाय
Pumping Set का Handle

पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से खेत या अन्य जगह पानी चलाने की विधि -

1) सबसे पहले उपरोक्त दिए हुए वस्तुओं व औजारों को भली-भांति जांच लें और इकट्ठा कर ले।

2) अब जंहा पानी चलाना है वंहा पम्पिंग सेट मशीन को लेकर के जाए।

3) अब खेत में जिस जगह बोरवेल हुआ है वँहा अच्छी जगह देखकर मशीन खड़ा करे, मशीन को ऐसी जगह खड़ा करे जंहा से पम्पिंग सेट मशीन में सेक्शन पाइप लगाने में आसानी हो।


पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से पानी कैसे चलाते है? पानी नही निकलने का कारण और उपाय
सेक्शन पाइप

4) अब मशीन को बोरवेल से जोड़ने के लिए सेक्शन पाइप का इस्तेमाल करे।


पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से पानी कैसे चलाते है? पानी नही निकलने का कारण और उपाय
Bore Well या Boring

5) सेक्शन पाइप जंहा मशीन से जुड़ा हो उस जोड़ और सेक्शन पाइप जंहा बोरवेल से जुड़ा हो उस जोड़ पर किसी ऐसे पदार्थ से बांधे या लेप लगाए जिससे दोनो जोड़ो पर से हवा न Leak होने का Chance रहे। अगर दोनों जोड़ों से किसी भी एक जोड़ पर हवा leak होगा तो पंपिंग सेट बोरवेल से पानी को बाहर नहीं फेकेगा।

6) सेक्शन पाइप जोड़ने के बाद मशीन के मुँह के रास्ते (मशीन के पानी फेकने वाले रास्ते) से पानी डाले और जब पानी पम्पिंग सेट के मुंह तक भर जाए तब पानी भरना बंद कर दें और अगला कदम उठाएं।

7) Handle लगाकर और ऊपर की ओर स्थित Compresser Gear को उठाकर Handle को तेज गति से Rounding करते हुए घूमाना चाहिए।

8) और जब Handle आप तेज गति से घूमा रहे हो उसी बीच आपको Handle घुमाते हुए Compersser Gear को नीचे गिरा देना है और हैंडल तुरन्त निकाल लेना है वरना दुर्घटना हो सकती है।


पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से पानी कैसे चलाते है? पानी नही निकलने का कारण और उपाय
Compresser Gear

9) और तब मशीन Start हो जाता है और पानी देने लगता है।

10) कभी-कभी मशीन Start तो हो जाता है परन्तु पानी नही देता है ऐसी स्थिति में उपरोक्त क्रियाओ को जांचकर पुनः मशीन Start करना चाहिए।

इन सभी प्रक्रिया को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से खेतों में तालाबों में या अन्य किसी भी जगह पंपिंग सेट से पानी चला सकते हैं।






Start हुए Pumping Set Machine से पानी नही निकलने का कारण और उपाय -:

कभी-कभी पानी चलाने वाले Pumping Set Machine से जब हम पानी चलाने जाते है तो Pumping Set Machine चालू तो हो जाता है परंतु  बोरवेल से पानी बाहर नही आ पाता है।
तो हम आइये जानते हैं कि पानी चलाने वाले Pumping Set Machine से पानी न निकलने का कारण और उपाय क्या हो सकता है।


पानी चलाने वाले पम्पिंग सेट मशीन से पानी कैसे चलाते है? पानी नही निकलने का कारण और उपाय
मशीन की जनडोरी


1.सेक्शन पाइप और मशीन जोड़ का Leak होना : इस प्रकार के जोड़ में सेक्शन पाइप और मशीन जोड़ के पास पानी का रिसाव होता है या पानी की गैर हाजिरी में हवा का आदान-प्रदान होता है।

उपाय - सेक्शन पाइप और मशीन जोड़ पर खूब अच्छी तरह से मिट्टी का लेप लगाकर टिव से बांध देना चाहिए ताकि पम्पिंग सेट मशीन में Pressure बना रहे।


2. Boring Well और मशीन जोड़ का Leak होना : इस प्रकार के जोड़ में  Boring Well या बोरीन पाइप और मशीन जोड़ के पास पानी का रिसाव होता है या पानी की गैर हाजिरी में हवा का आदान-प्रदान होता है।

उपाय-Boring Well या बोरीन पाइप और मशीन जोड़ में भी पर खूब अच्छी तरह से मिट्टी का लेप लगाकर टिव से बांध देना चाहिए ताकि पम्पिंग सेट मशीन में Pressure बना रहे पम्पिंग सेट पानी फेक सके।


3. पम्पिंग सेट मशीन Head Throw Water Joint का leak होना या रिसाव होना : पम्पिंग मशीन Head Throw Water Joint , मशीन का वह भाग होता है जो पानी को किस दिशा में फेकना है, इस बात का निर्णय करता है।

जब पानी चलाने वाले Pumping Set Machine में पानी डाला जाता है तो पम्पिंग मशीन Head Throw Water Joint के पास जल या वायु का रिसाव होता है, जिसके कारण पानी Pumping Set Machine से बाहर आने से पहले ही उसका Pressure टूट जाता है  और वो बाहर नही आ पता है।

उपाय - पम्पिंग सेट मशीन Head Throw Water Joint पर स्थित नट और बोल्ट को खूब भली-भांति अच्छी तरह कस देना चाहिए।


4. सेक्शन पाइप का टूटा-फूटा होना : जब Section Pipe टूटा-फूटा होगा तो जल और वायु का रिसाव या leak होगा जिसके कारण Pumping Set Machine में बनने वाले Pressure इधर-उधर हो जाता है और पानी बोरीन से बाहर नही आ पाता है।

उपाय - जिस जगह पर सेक्शन पाइप टूटा हो उसे किसी माध्यम से बंद कर देना चाहिए या टिव से बांध देना चाहिए।
या फिर नया सेक्शन पाइप इस्तेमाल करना चाहिए।


5. पानी चलाने वाले Pumping Set Machine जनडोरी का ढीला होना : जब पम्पिंग सेट का जनडोरी ढीला होता है तो पानी जनडोरी से बाहर आने लगता है। यह भी एक कारण है पम्पिंग सेट मशीन से पानी न पकड़ने का।

उपाय - पानी चलाने वाले Pumping Set Machine  का जनडोरी जब ढीला हो तो उसे रिंच की सहायता  से टाइट कर देना चाहिये या जनडोरी जब अधिक ढीला हो तो जनडोरी को खोलकर नई जनडोरी (एक प्रकार की कपड़े की रस्सी) लगा देना चाहिए फिर नट और बोल्ट से कस देना चाहिए ध्यान रहे जनडोरी अधिक न tight करे नही पानी तब मशीन से बाहर नही आएगा।
अगर जनडोरी तुरंत उपलब्ध नही हो तो Pumping Set Machine को Start करते हुए और जब तक Pumping Set Machine Start न हो जाए तब तक जनडोरी पर पानी गिराए।


6. सेक्शन पाइप का Pumping Set सेक्शन पाइप जोड़ से ऊंचा होना : कभी-कभी ऐसा होता है कि पम्पिंग सेट में लगा हुआ सेक्शन पाइप Pumping Set सेक्शन पाइप जोड़ से ऊंचा हो जाता है, यह भी एक कारण है पानी न बोरीन से निकलने का।

उपाय - मशीन में लगे हुए सेक्शन पाइप में जब पानी डाला जाता है तो यह अपने आप नीचे हो जाता है परन्तु जब यह मशीन में पानी डालने के बाद भी नीचे नही होता है तो इसे स्वयं ही दबा देना चाहिए जिससे यह Pumping Set सेक्शन पाइप जोड़ से नीचे हो सके। 

Post a Comment

0 Comments