स्काईस्कैनर क्या है? What is Skyscanner in Hindi

स्काईस्कैनर (Skyscanner) -:

यह एक इंटरनेशनल ट्रैवेल कंपनी व मेटा सर्च इंजन है जो होटल बुकिंग, Flight Booking और कार बुकिंग करने की सुविधा देता है परन्तु आज की इस लेख में हम India में स्काईस्कैनर के फ्लाइट बुकिंग के सुविधा के बारे में जानकारी लेंगे।


Skyscanner का Logo


Skyscanner Website क्या है? -:

भारत मे स्काईस्कैनर (Skyscanner) वेबसाइट, फ्लाइट बुकिंग करने का एक ऐसा माध्यम है जो हमें सुझाव देती है कि कौन से फ्लाइट का टिकट सबसे सस्ता है। 

स्काईस्कैनर अलग-अलग वेबसाइटों के रेट को अपनी वेबसाइट पर दिखाता है और इनकी तुलना करते हुए आपको दिखाता है ,जिससे आप तय कर सके कि कौन सी फ्लाइट बुकिंग टिकट सबसे सस्ता है।

यह फ्लाइट बुक करने वाले सभी वेबसाइटों को फिल्टर करता है और सस्ती फ्लाइट बुकिंग वाले रेट को आपके सामने प्रस्तुत करता है जिससे आप यह जान जाते हैं कि कौन सी site पर सबसे सस्ते टिकट मिल रहे हैं। 

स्काईस्कैनर स्वयं फ्लाइट के टिकट बुक नही करता है जबकि वह दूसरे वेबसाइटों से सस्ते टिकट को फिल्टर करके आपके सामने प्रदर्शित करता है। इस प्रकार स्काईस्कैनर सभी सस्ते टिकट वाले रेट आपके सामने दिखाता है। 



स्काईस्कैनर कैसे काम करता है?

स्काईस्कैनर सभी वेबसाइटों पर जाकर फिल्टर करता है और  उनके फ्लाइट बुकिंग प्राइस चेक करता है और देखता है कि कौन सी फ्लाइट बुकिंग का रेट सबसे कम है।

जब उसे फ्लाइट बुकिंग करने का सबसे कम प्राइस मिल जाता है तो उन्हीं फ्लाइट बुकिंग के प्राइस को अपनी वेबसाइट में दिखाता है।

इस प्रकार स्काईस्कैनर (Skyscanner) पर फ्लाइट बुकिंग करने वाले लोग आते हैं और कम रेट वाली फ्लाइट बुकिंग को देख पाते हैं।

स्काईस्कैनर स्वयं फ्लाइट बुक नहीं करता है वह अपने वेबसाइट के माध्यम से दूसरे फ्लाइट बुक करने वाले वेबसाइट पर Redirect करता है और वंही से टिकट बुक करवाता है।



स्काईस्कैनर से डोमेस्टिक और इंटरनैशनल फ्लाइट टिकट बुकिंग -:

स्काईस्कैनर की मदद से हम भारत में कहीं भी फ्लाइट बुकिंग कर सकते हैं और साथ ही साथ विदेश में जाने के लिए भी फ्लाइट बुक कर सकते हैं। स्काईस्कैनर से टिकट बुक करने का फायदा यह है कि स्काईस्कैनर सबसे सस्ते प्राइस को हमारे सामने टिकट बुकिंग के लिए पेश करता है।

Post a Comment

0 Comments