Top 10 High Rich Protein Food in Hindi । प्रोटीनयुक्त आहार के Source की सूची

इस लेख में दी गई Protein Rich Food के मात्रा की जानकारी राष्ट्रीय पोषण संस्थान हैदराबाद द्वारा प्रकाशित पुस्तक के माध्यम से दी गई है। हम इस लेख Top 10 Protein Rich Food खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे, जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है। इस प्रोटीनयुक्त आहार को खाने के बाद हम अपने शरीर को प्रोटीन भरपूर मात्रा में दे सकते हैं।

हम 10 ऐसे प्रोटीनयुक्त आहार के बारे में जानेंगे जो प्रोटीन के सबसे अच्छे Source हैं। इन Food के नाम जानने से पहले हम आपको बता दें कि मानव शरीर के लिए प्रोटीन एक बहुत ही आवश्यक और महत्वपूर्ण पदार्थ है। प्रोटीन टूटे-फूटे ऊतकों की मरम्मत करता है और शिशु और बच्चों में वृद्धि करता है।

जब महिलाएं गर्भावस्था में होती है तो भ्रूण के विकास में प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा दुग्धपान की अवधि में दूध स्त्राव के लिए भी प्रोटीन बहुत ही लाभकारी होता है। इसके अलावा भी प्रोटीन का हमारे शरीर में बहुत सारा उपयोग है।

Top 10 High Rich Protein Food in Hindi । प्रोटीनयुक्त आहार के Source की सूची


तो आइए जानते हैं प्रोटीन के उन 10 सबसे बड़े Food Source के बारे में जिन्हें खाकर हम अपने शरीर को प्रोटीन भरपूर मात्रा में दे सकते हैं।



प्रोटीन के 10 सबसे बड़े स्रोत (Protein Rich Food in Hindi) -:

1) मूंगफली -:

प्रत्येक स्थान पर आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली मूंगफली में भी प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा होती है। प्रोटीन के Rich Source में मूंगफली का भी नाम आता है। हम मूंगफली को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

अगर मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा की बात की जाए तो प्रत्येक 100 ग्राम में कच्ची मूंगफली में 25.3 ग्राम प्रोटीन और भुने हुए मूंगफली में 26.2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।


2) तरबूज के बीज -:

तरबूज के बीज में भी प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है परंतु तरबूज के बीज को बड़ी मात्रा में प्राप्त करना थोड़ा सा मुश्किल होता है। तरबूज के बीज हमे तभी प्राप्त होते हैं जब हम तरबूज खरीदते हैं।  इस प्रकार हम कह सकते हैं कि तरबूज के बीजों के माध्यम से शरीर के लिए प्रोटीन की पूर्ति करना थोड़ा मुश्किल लगता है।

तरबूज के बीच में अगर प्रोटीन की मात्रा की बात की जाए तो 100 ग्राम तरबूज के बीज में 34.1 ग्राम प्रोटीन उपस्थित होता है।


3) मेथी के बीज -:

मेथी सब्जी में डाले जाने वाला एक मसाला है जो लगभग प्रत्येक घरों में उपस्थित होता है और इससे बहुत ही आसानी से हम प्राप्त कर सकते हैं। अगर हम मेथी का सही मात्रा में सेवन करें तो हम अपने शरीर के लिए प्रोटीन की आवश्यकता को आसानी से पूर्ण कर सकते हैं।

घरों में पाए जाने वाले 100 ग्राम मेथी के बीज में लगभग 26.2 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।


4) मछली -:

अगर आप मछली का सेवन हमेशा करते हैं तो आपको प्रोटीन की कमी नही होगी क्योंकि प्रत्येक प्रजाति के मछली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।

प्रोटीन के सबसे उत्तम स्रोत के लिए आप मछली का सेवन कर सकते हैं। मछली में ऐसी कई प्रजातियां हैं जिसमें प्रोटीन की इतनी मात्रा होती है कि आप उन्हें प्रोटीन का पावर हाउस भी कह सकते हैं।

100 ग्राम सूखे हुए रिबन फिश में 76.1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे ही मछलियों की बहुत प्रजातियां है जिसमे प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मछली को खाकर हम बहुत ही आसानी से शरीर के अंदर प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर सकते हैं।


5) मुर्गे का मांस (Chicken) -:

चिकन के अंदर भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। भारत में सर्वाहारी लोग Chicken का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। क्योंकि यह मध्यम मूल्य वाला एक उत्तम व्यंजन है। अगर हम चिकन का सेवन करते रहते हैं तो हमारे अंदर प्रोटीन की कमी नहीं होगी और हम स्वस्थ भी रहेंगे।

चिकन भी हमें बहुत ही आसानी से आसपास के मार्केट में मिल जाता है। 100 ग्राम मुर्गे का मांस या चिकन (Chicken) में 26.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, जो सेहत की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है।


6) पनीर -:

पनीर को बाजार से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है और इसे सर्वाहारी और शाकाहारी दोनों ग्रहण कर सकते हैं। पनीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। पनीर चाहे गाय के दूध का हो या भैंस के दूध का हो उसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।


Best Source of Protein in Hindi
प्रोटीनयुक्त आहार पनीर


100 ग्राम पनीर में 24.1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इस प्रकार हम पनीर का सेवन करके अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन दे सकते हैं और शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं।


7) मलाई निकाले गए गाय का दूध -:

हमें शुद्ध गाय का दूध बहुत ही आसानी से मिल जाता है परंतु अगर गाय के दूध में से मलाई को निकाल लिया जाए तो बचे हुए दूध में प्रोटीन बहुत ही ज्यादा मात्रा में होता है।

अगर मलाई निकाले गए गाय की दूध की बात की जाए तो 100 ग्राम मलाई निकाले गए गाय के दूध में 38 ग्राम प्रोटीन उपस्थित होता है। ऐसे दूध को ग्रहण करके हम बहुत ही आसानी के साथ प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं और स्वयं को स्वस्थ बना सकते हैं।


8) सोयाबीन -:

सोयाबीन खाद्य पदार्थ है जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं और यह बहुत ही सस्ते में भी मिल जाता है। सोयाबीन खाने से हमारे शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं जिसमें एक प्रोटीन प्रमुख पोषक तत्व होता है।

सोयाबीन खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलती है इसके साथ-साथ अन्य भी कई सारे विटामिन व मिनरल्स शरीर को प्राप्त हो जाते हैं।

अगर सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा की बात की जाए तो 100 ग्राम सोयाबीन में 43.2 ग्राम प्रोटीन उपस्थित होता है।


9) दाल -:

हमारे देश में कई प्रजाति की दालें पाई जाती हैं और प्रत्येक दालों को प्रोटीन का रिच फ़ूड माना जाता है क्योंकि दालों में उच्च मात्रा में प्रोटीन उपस्थित होती है।

हम दाल को खाकर प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं और यह दाल हमें बहुत ही आसानी से बाजारों में उपलब्ध भी हो जाती हैं। फिर भी हम आपके यहां बताते चले कि मसूर की दाल और खेसारी की दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

100 ग्राम मसूर की दाल में 25.1 ग्राम और खेसारी की दाल में 28.2 ग्राम प्रोटीन उपस्थित होता है।

इन दोनों दालों के अलावा और भी दाले हैं जिनमें प्रोटीन की मात्रा इनके आस-पास ही मौजूद होती है। अतः सभी प्रकार की दालों में लगभग समान मात्रा में ही प्रोटीन उपस्थित होती है।


10) अंडा -:

अंडे को भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। प्रोटीन के अलावा इसमें कई प्रकार के विभिन्न प्रकार के विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। अगर अंडे में प्रोटीन की बात की जाए तो इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है।

100 ग्राम मुर्गी के अंडे खाने पर हमें 13.3 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।अगर हम 100 ग्राम बत्तख का अंडा खाते हैं तो हमें अपने शरीर के लिए 13.5 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होगा।


Note - इस पोस्ट में दी गई जानकारी केवल ज्ञान बढ़ाने के लिए है, इसको उपयोग में लाने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूरी है।

Post a Comment

0 Comments