विटामिन ए (Vitamin A) सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है?

इस लेख में हम जानेंगे कि सबसे अधिक विटामिन A किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है। परंतु सबसे पहले हम Vitamin A के बारे में कुछ जान लेते हैं। विटामिन ए हमें कैरोटीन से प्राप्त हो जाता है। दरअसल जब हम किसी भी खाद्य पदार्थ को खाते हैं जिसमें कैरोटीन उपलब्ध होता है तो वह खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में जाता है और शरीर कैरोटीन को विटामिन A रूप में बदल देता है। नारंगी फलो वसब्जियों में कैरोटीन अधिक मात्रा में उपस्थित होता है।

विटामिन A को दो स्रोतो से प्राप्त किया जाता है। विटामिन ए को पशु स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है तथा विटामिन ए को पौधों से भी प्राप्त किया जा सकता है। जब Vitamin A पशु स्त्रोतों से आता है तो इसे रेटिनोइड्स कहा जाता है जिसमें रेटिनाल उपस्थित होता है परंतु जब Vitamin A पशु स्त्रोतों से आता है तो उसे कैरोटेनॉयड्स कहा जाता है, जिसमें वह Beta-Carotene के रूप में उपस्थित होता है।

सामान्यतया विटामिन A का रासायनिक नाम रेटिनॉल (Retinol) होता है। विटामिन ए की कमी जब शरीर में होती है तो कई सारे रोग उत्पन्न हो जाते हैं जिसमें मुख्य रुप से रतौंधी रोग होता है जो आंखों का एक रोग है। Vitamin A की कमी से एनीमिया, पेशाब नली में संक्रमण होना, इम्यूनिटी का कमजोर होना इत्यादि जैसे अनेक रोग हो सकते हैं।। परंतु हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि है Sabse Adhik Vitamin A Kisme Hota Hai.

विटामिन ए का सबसे बड़ा स्रोत क्या है? Best Source of Vitamin A in Hindi


विटामिन ए का सबसे बड़ा स्रोत (Which Food is the Best Source of Vitamin A in Hindi) -:

जैसा कि हम जानते हैं विटामिन A को आंखों के लिए वरदान के समान माना गया है, विटामिन ए के और भी बहुत सारे कार्य हैं जो हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान, हैदराबाद के अनुसार भारतीय खाद्य पदार्थों में अरबी के काले पत्ते में विटामिन A सबसे अधिक पाया जाता है। वैज्ञानिक के रिसर्च करने के बाद पता चला कि 100 ग्राम अरबी के काले पत्ते में 12000 माइक्रोग्राम कैरोटीन मौजूद होता है जो खाने के बाद Vitamin A में बदल जाता है। Carotene को विटामिन A का ही एक रूप माना जाता है।

दूसरे नंबर पर आता है अरबी के हरे पत्ते, इनमें भी विटामिन A लगभग अरबी के काले पत्ते के समान ही पाया जाता है। 100 gm अरबी के हरे पत्तों में  10278 mcg कैरोटीन उपस्थित होता है।

इन दोनों के अतिरिक्त और भी Vitamin A के बहुत सारे स्रोत हैं जिनमें विटामिन A अधिक मात्रा में पाया जाता है। इनके अंतर्गत शलजम के पत्तो के साग, धनिया के हरे पत्ते, सरसों के पत्ते, मूली के पत्ते, पालक, भेड़ का कलेजा और जावित्री मसाला आदि में विटामिन A अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

प्रति 100 ग्राम शलजम के पत्तो के साग में 9396 mcg , धनिया के हरे पत्ते में 6918 mcg व भेड़ के कलेजे में 6690 माइक्रोग्राम Vitamin A पाया जाता है। ये सभी मात्राएं प्रति 100 ग्राम में दी गई हैं।

 Vitamin A के और भी बहुत सारे स्रोत है जिनमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है।

 इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि विटामिन ए का का सबसे बड़ा स्रोत कौन सा है। परंतु हम आपको बताते चलें कि इस पोस्ट के माध्यम से किसी भी खाद्य पदार्थ को प्रमोट करना और उसे खाने की सलाह देना नहीं है, क्योंकि किसी भी खाद्य पदार्थ को अधिक मात्रा में खाने से आपके सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

 इसलिए किसी भी खाद्य पदार्थ को खाने से पहले हमे यह जान लेना चाहिए कि हमारे शरीर को किस पोषक तत्व की कितनी मात्रा में जरूरत है अन्यथा बाद में शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

 हम आशा करते हैं कि हमारी दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और आपको पता चल गया होगा कि सबसे अधिक विटामिन A किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है।

 

Post a Comment

0 Comments