विटामिन सी (Vitamin C) सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है?

इस लेख में हम जानेंगे कि विटामिन C सबसे अधिक किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है परंतु हम जान लेते हैं कि विटामिन सी है क्या?

दोस्तों विटामिन C का रासायनिक नाम एस्कार्बिक अम्ल है। यह खासकर खट्टे फलों और सब्जियों में पाया जाता है। अगर शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए तो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर पड़ जाती है और हम बहुत ही आसानी से बीमार पड़ने लगते हैं। विटामिन सी की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती है , खाया हुआ खाना अच्छी तरह पच नहीं पाता है और यहां तक की आंखों में मोतियाबिंद रोग होने का भी खतरा मंडराने लगता है। विटामिन सी की कमी से ऐसे बहुत से लोग हैं जो आपको खेल लेते हैं परंतु आप जानते हैं कि Sabse Adhik Vitamin C kisme Paya Jata Hai.

Best Source of Vitamin C in Hindi। विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत


Vitamin C का सबसे अच्छा स्रोत -:

अगर विटामिन सी के सबसे बड़े स्रोत की बात की जाए तो राष्ट्रीय पोषण संस्थान, हैदराबाद के अनुसार सबसे अधिक Vitamin C आँवला में पाया जाता है। अगर 100 ग्राम आंवले की बात की जाए तो 100 ग्राम आंवले में 600 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

इसके अतिरिक्त भी ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जिसमें विटामिन सी (Vitamin C) प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। Vitamin C के अन्य स्रोतों के अंतर्गत अमरूद, बड़हर, शिमला मिर्च, अजवाइन इत्यादि आते हैं।

भारतीय खाद्य पदार्थों में अजवाइन मसाला विटामिन C का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। अजवाइन के प्रति 100gm में 281 mg विटामिन सी पाया जाता है।

हम आशा करते हैं कि आप हमारी दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे और आपको पता चल गया होगा कि सबसे अधिक विटामिन सी किस खाने वाले पदार्थ में पाया जाता है।

इस लेख के माध्यम से किसी भी खाद्य पदार्थ को प्रमोट करना या उसे अधिक मात्रा में खाने की सलाह नहीं दी जाती है अगर कोई ऐसा करता है तो वह खुद जिम्मेदार होगा। किसी भी खाद्य पदार्थ को अधिक मात्रा में खाने से पहले चिकित्सक या स्पेशलिस्ट की सलाह जरूर लें।

Post a Comment

0 Comments