सबसे ज्यादा प्रोटीन किस खाद्य पदार्थ में होता है?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सबसे ज्यादा प्रोटीन किस खाद्य पदार्थ में पाया जाता है तो आप बिल्कुल सही जगह है क्योंकि आज हम आपको भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा Research करने के बाद जो जानकारी मिली है उसी के अनुसार बताएंगे कि किस भारतीय खाद्य पदार्थ में सबसे अधिक Protein पाया जाता है

Sabse adhik protein kisme hota hai

सबसे अधिक प्रोटीन किसमें पाया जाता है? Foods with the highest amount of protein in Hindi -:

अभी तक हुए रिसर्च में यह मामला सामने आए की मछलियां प्रोटीन के मामले में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत आगे निकल जाती है परंतु कुछ खास किस्म की मछलियों के अंदर बहुत ही अधिक प्रोटीन पाया जाता है।

भारतीय खाद्य पदार्थों में अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा प्रोटीन सूखे हुए रिबन फिश में पाया जाता है। 100 ग्राम सूखे हुए रिबन फिश में 76.1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है ,जो भारत में किसी भी खाद्य पदार्थ से बहुत ही ज्यादा है।

इसके अलावा अन्य मछली की प्रजातियों में सूखे मूसी मछली, सूखे हुए चेला मछली, सूखे हुए भेटकी मछली और सूखे हुए खोयरा मछली में भी सूखे हुए रिबन फिश के आसपास प्रोटीन पाया जाता है।

परंतु आसानी से उपलब्ध होने वाले प्रोटीन के स्रोत में, भारतीय खाद्य पदार्थो का दूसरा सबसे ज्यादा प्रोटीन का स्रोत सुखा हुआ छोटा झींगा होता है जिसमें प्रति 100 ग्राम सूखे हुए छोटे झींगे में 68.1 gm प्रोटीन पाया जाता है। टेंगरा मछली को भी प्रोटीन की अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें 54.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

अगर शाकाहारी (Vegetarian) भारतीय खाद्य पदार्थों की बात की जाए तो सबसे ज्यादा प्रोटीन सोयाबीन में पाया जाता है। सोयाबीन के प्रति 100 ग्राम में 43.2 ग्राम प्रोटीन होता है। इस प्रकार शाकाहारी खाद्य पदार्थों में सबसे ज्यादा प्रोटीन सोयाबीन में पाया जाता है।

इसके अलावा काजू, भुना हुआ मूंगफली, मेथी का दाना, बत्तख का मांस, मुर्गे का मांस, बकरे का मांस, पनीर और दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

इस लेख में हम ने बताया कि सबसे अधिक प्रोटीन किसमें पाया जाता है परंतु ध्यान रहे इसमें किसी भी खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए प्रोटीन को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि हमारे शरीर को कितने प्रोटीन की आवश्यकता है उसी के अनुसार प्रोटीन लेना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments