प्रकाश स्रोत किसे कहते हैं? प्राकृतिक प्रकाश स्रोत और मानव निर्मित/कृत्रिम प्रकाश स्रोत

प्रकाश स्रोत (Light Source in Hindi) -:

ऐसी कोई भी वस्तु जो प्रकाश को उत्सर्जित करती है वह प्रकाश स्रोत (Light Source) कहलाती है।

अगर प्रकाश ना हो तो हम किसी भी वस्तु को देख नहीं सकते हैं। प्रकाश के द्वारा ही हम किसी वस्तु को देखते हैं, अगर हमारे जीवन में प्रकाश ना हो तो हमारा जीवन संभव नहीं हो पाएगा।


मानव निर्मित प्रकाश स्रोत (टॉर्च)

पृथ्वी पर सभी सजीवों के लिए प्रकाश का होना अति-आवश्यक होता है। वह प्रत्येक चीज जो प्रकाश को उत्पन्न करती है, प्रकाश स्रोत के अंतर्गत आती है। प्रकाश स्रोत के अंतर्गत सूर्य, बल्ब, टार्च, दीपक, लालटेन इत्यादि जैसे अनेकों उपकरण आते हैं।

प्रकाश स्रोत के प्रकार (Types of Light Source) -:

प्रकाश स्रोत दो प्रकार के होते हैं -

1. प्राकृतिक प्रकाश स्रोत (Natural Source of Light)

2. मानव निर्मित/कृत्रिम प्रकाश स्रोत (Artificial Source of Light)


1. प्राकृतिक प्रकाश स्रोत (Natural Source of Light) -:

प्रकाश उत्सर्जित करने का ऐसा स्रोत जो प्रकाश को प्राकृतिक रूप से उत्सर्जन/उत्पन्न करता है उसे प्रकाश के प्राकृतिक स्रोत कहते हैं।

उदाहरण - सूर्य, तारे, चंद्रमा, जुगनू प्रकाश इत्यादि प्राकृतिक प्रकाश के स्रोत हैं। सूर्य को प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। सूर्य प्राकृतिक प्रकाश का स्रोत है।

अभी तक ज्ञात सभी प्रकाश के स्रोतों में चाहे वह प्राकृतिक स्रोत हो या कृत्रिम स्रोत हो, इन सभी में प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य ही है। जैसे ही सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पहुंचती हैं तो दिन हो जाता है और सूर्य के प्रकाश में हमें सभी वस्तुएं स्पष्ट रुप से दिखाई देने लगती हैं।


2. मानव निर्मित/कृत्रिम प्रकाश स्रोत (Artificial Source of Light) -:

प्रकाश उत्पन्न करने का ऐसा स्रोत, जो प्रकाश को मानव द्वारा निर्मित या कृत्रिम रूप से बनाये गए उपकरण से प्रकाश उत्पन्न या उत्सर्जित करता है, ऐसे प्रकाश के स्रोत को मानव निर्मित या कृत्रिम प्रकाश का स्रोत कहते हैं।

उदाहरण - मोमबत्तियां, दीपक चमकता हुआ बल्ब, टॉर्च इत्यादि सभी मानव निर्मित प्रकाश के स्रोत हैं।

ऐसे भी कई प्रकाश उत्पन्न करने के स्रोत होते हैं जो प्रकाश उत्पन्न करने के साथ-साथ उष्मा को भी उत्पन्न करते हैं ऐसे स्रोत को, प्रकाश के गर्म स्त्रोत कहा जाता है तथा प्रकाश के उत्पन्न करने वाले वे स्रोत जो केवल प्रकाश उत्पन्न करते हैं उन्हें प्रकाश के ठंडे स्त्रोत कहा जाता है।

मानव द्वारा निर्मित टॉर्च, लालटेन, मोमबत्ती आदि प्रकाश देने वाली वस्तुओं को दीप्त वस्तुएं कहते हैं।


ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments