मिश्रण (Mixture) किसे कहते हैं? समांगी मिश्रण और विषमांगी

मिश्रण (Mixture) किसे कहते हैं? समांगी मिश्रण और विषमांगी

मिश्रण की परिभाषा (Mixture in Hindi) -:

ऐसे पदार्थ, जिसमें दो या दो से अधिक शुद्ध तत्व या यौगिक आपस को मिलकर बने होते हैं, उसे मिश्रण कहते हैं। मिश्रण को बनाने के लिए दो या दो से अधिक शुद्ध तत्व या यौगिकों का प्रयोग किया जाता है। मिश्रण में एक ही प्रकार के शुद्ध तत्व नहीं होते हैं इनमें अलग-अलग शुद्ध तत्व होते हैं अर्थात कई शुद्ध तत्व आपस में मिलकर मिश्रण बनाते हैं। मिश्रण को ठोस अवस्था, द्रव अवस्था और गैस अवस्था तीनों में प्राप्त किया जा सकता है।

उदाहरण -

● चाय एक मिश्रण है क्योंकि इसमें चीनी, दूध, पानी और चायपत्ती आपस में मिले होते हैं जो एक ही प्रकार के शुद्ध पदार्थ नहीं है।

● शरबत भी एक प्रकार का मिश्रण है।

● गुड दूध और जल एक पदार्थ के बने हुए प्रतीत होते हैं परंतु यह भी मिश्रण ही है, क्योंकि इनमें कई विटामिंस, मिनरल्स और अन्य पदार्थों का मिश्रण होता है।

● मिट्टी चट्टान और समुद्री जल भी मिश्रण के अंतर्गत ही आते हैं।


ये भी पढ़े...


मिश्रण के प्रकार (Types of Mixture in Hindi) -:

मिश्रण का वर्गीकरण इस आधार पर किया जाता है कि वह कितनी अच्छी तरह एक-दूसरे मिले हुए हैं। मिश्रण को उनके घुलने के आधार पर दो भागों में बांटा गया है -

1. समांगी मिश्रण (Homogeneous Mixture)

2. विषमांगी मिश्रण (Heterogeneous Mixture)


1. समांगी मिश्रण (Homogeneous Mixture) -:

ऐसे मिश्रण जिनके अवयवों को नंगी आंखों या आवर्धक लेंस की सहायता से देखा ना जा सके, ऐसे मिश्रण को समांगी मिश्रण (Homogeneous Mixture) कहते हैं। यह मिश्रण इस प्रकार आपस में घुले होते हैं कि इन्हें आंखों से या फिर इन्हें आवर्धक लेंस की सहायता से नही देखा जाता है। समांगी मिश्रण को जब देखा जाता है तो यह ऐसे दिखाई देते हैं जैसे एक ही पदार्थ से मिलकर बने होते हैं परंतु वास्तव में ऐसा नहीं होता है वह कई अन्य पदार्थों से आपस में मिलकर बने होते हैं। मिश्रण किसी अवस्था में प्राप्त हो सकते हैं।

उदाहरण - चीनी और जल का मिश्रण, सोडा पानी अर्थात कार्बन डाई तथा जल का मिश्रण, वायु में उपस्थित ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, कार्बन डाई ऑक्साइड एवं जल वाष्प का मिश्रण, stainless-steel इत्यादि।


2. विषमांगी मिश्रण (Heterogeneous Mixture) -:

ऐसे मिश्रण जिनके अवयवों को नंगी आंखों या आवर्धक लेंस की सहायता से देखा जा सके, ऐसे मिश्रण को विषमांगी मिश्रण (Heterogeneous Mixture) कहते हैं। यह मिश्रण इस प्रकार आपस में घुले होते हैं कि इन्हें आंखों से या फिर इन्हें आवर्धक लेंस की सहायता से आसानी से देखा जाता है। विषमांगी मिश्रण को जब देखा जाता है तो यह स्पष्ट दिखाई देते हैं  कि इनमें कई पदार्थो का मिश्रण है। ये के पदार्थ से मिलकर बने होते हैं। विषमांगी मिश्रण किसी अवस्था में प्राप्त हो सकता है। जिन कणों से मिलकर मिश्रण बना होता है वह कण बड़े और स्पष्ट दिखाई पड़ते हैं। विषमांगी मिश्रण को बहुत ही आसानी से पहचाना जा सकता है और एक दूसरे से पृथक किया जा सकता है।

उदाहरण - गेहूं और जौ का मिश्रण, विभिन्न प्रकार के बटनों का मिश्रण, विभिन्न प्रकार के सिक्कों का मिश्रण इत्यादि विषमांगी मिश्रण के उदाहरण हैं।


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments