भौतिक और रासायनिक परिवर्तन में अंतर । Difference in Physical and Chemical Change

भौतिक और रासायनिक परिवर्तन में अंतर । Difference in Physical and Chemical Change

भौतिक (Physical) और रासायनिक (Chemical) परिवर्तन के बीच अंतर -:

1. जब भौतिक परिवर्तन होता है तो कोई भी नया पदार्थ नहीं बनता है जबकि जब रासायनिक परिवर्तन होता है तो नया पदार्थ या नया उत्पाद बनता है।

2. भौतिक परिवर्तन एक अस्थाई परिवर्तन है जबकि रासायनिक परिवर्तन एक स्थाई परिवर्तन है।


ये भी पढ़े...


3. जब किसी पदार्थ में भौतिक परिवर्तन होता है तो पदार्थ के संघटन में कोई परिवर्तन नहीं होता है जबकि जब पदार्थ का रासायनिक परिवर्तन होता है तो पदार्थ के संघटन में परिवर्तन हो जाता है।

4. भौतिक परिवर्तन में किसी पदार्थ के कोई भी रासायनिक गुण परिवर्तित नहीं होते हैं जबकि रासायनिक परिवर्तन में पदार्थ के सभी रासायनिक गुण परिवर्तित हो जाते हैं।

5. जिस पदार्थ का भौतिक परिवर्तन होता है उसका द्रव्यमान पर प्रभाव नहीं पड़ता है जबकि पदार्थ का अगर रासायनिक प्रक्रम होता तो उसका द्रव्यमान भी बदल सकता है।

6. भौतिक परिवर्तन में पदार्थ के भौतिक गुण जैसे रंग, आकार और अवस्था इत्यादि बदलते हैं जबकि रासायनिक परिवर्तन में पदार्थ के वस्तु का  रंग, आकार और अवस्था बदल जाती है।

7. भौतिक परिवर्तन में सामान्य भौतिक विधि द्वारा उत्क्रमण संभव होता है जबकि सामान्य भौतिक विधियों द्वारा रासायनिक परिवर्तन उत्क्रमण संभव नहीं होता है।

8. भौतिक परिवर्तन में प्रारंभिक पदार्थ को पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता है जबकि रासायनिक परिवर्तन में प्रारंभिक पदार्थ को पुनः प्राप्त किया जा सकता है।


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments