पार्ट प्रोग्रामिंग फॉर्मेट (Part Programing Format in Hindi)

Part Programing Format क्या है -:

जब NC मशीन के लिए प्रोग्राम बनाया जाता है तो इन प्रोग्राम को स्टेप बाय स्टेप लिखा जाता है जब प्रोग्राम बनता है तो प्रोग्राम को लाइन में लिखते हैं और जब एक लाइन खत्म हो जाता है तो वँहा पर End of Block लगा देते हैं। इस तरह एक पूरे लाइन को ब्लॉक करते हैं।

CNC मशीन के प्रोग्रामिंग के ब्लॉक में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न कोड और शब्द निम्नलिखित हैं जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है -

(1) N Word

(2) G Word

(3) XYZ Word

(4) IJK Word

(5) F Word

(6) S Word

(7) T Word

(8) M Word

(9) EOB

(10) Semi Colon


Part Programing Format in Hindi


(1) N Word -:

N शब्द का प्रयोग ब्लॉक की संख्या को प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है। अगर पहला ब्लॉक है तो उसके लिए N1 तथा दूसरे ब्लॉक के लिए N2, तीसरे ब्लॉक लिए N3 होता है। इसी तरह चौथे, पांचवें, छठे....... के लिए N4, N5, N6.....इत्यादि लिखते जाएंगे। जब प्रोग्रामिंग की जाती है तो दो ब्लाकों के बीच में सदैव गैप छोड़ा जाता है, क्योंकि इससे अगर कभी प्रोग्राम में बदलाव करना होता है तो आसानी से बदलाव किया जा सकता है।

(2) G Word -:

G शब्द का प्रयोग अक्सर इसलिए किया जाता है क्योंकि यह एक प्रकार की कोड होते हैं। G कोड का प्रयोग मशीनिंग प्रक्रिया को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। उदाहरण ➖ G09 - Exact Stop


(3) XYZ Word -:

इन शब्दों का प्रयोग करके टूल की स्थिति के निर्देशांक को प्रदर्शित किया जाता है अर्थात यह कार्यखण्ड के अक्ष को प्रदर्शित करते हैं। इन शब्दों का प्रयोग करके हम यह निश्चित करते हैं कि टूल को किस दिशा में चलाना है।


(4) I J K Word -:

I,J, K शब्दों का प्रयोग सीएनसी मशीन में इंक्रीमेंटल पोजीशन या पोरिन ईस्ट को परिभाषित करने के लिए किया जाता है इसका उपयोग G Code के साथ रेडियस बनाते समय सीएनसी मशीन में कोडिंग के रूप में प्रयोग करते हैं।

(5) F Word -:

F वर्ड का प्रयोग कटिंग टूल के लिए किया जाता है। वर्ड फीड रेट को परिभाषित करता है। जब टूल एक अक्ष से दूसरे अक्ष पर गति करता है तो यह कितनी गहराई से कट करते हुए एक बार में कितनी दूरी कार्यखण्ड के सतह पर तय करेगा। वैसे सीएनसी प्रोग्रामिंग की दूरी को माइक्रोन में लिखा जाता है।


(6) S Word -:

स्पिंडल को यस से प्रदर्शित किया जाता है यह स्पिंडल के घुमाओ की गति को प्रदर्शित करता है।  अगर स्टील धातु के लिए कटिंग स्पीड 200 है तो हम स्पिंडल की स्पीड 650 RPM के लगभग तक ले सकते हैं।


(7) T Word -:

सीएनसी मशीन में T शब्द का प्रयोग टूल की संख्या को प्रदर्शित करता है। अगर माना किसी कार्यखंड पर T3 टूल कार्य कर रहा है तो हम कह सकते हैं कि सीएनसी मशीन द्वारा तीसरे टूल से कार्य किया जा रहा है।

(8) M Word -:

इस कोड के द्वारा CNC मशीन में होने वाले कमांड को कंट्रोल किया जाता है। इसमें कूलेंट को ऑन/ऑफ , स्पिंडल को रोकना जैसे कार्यो के लिए किया जाता है।


(9) EOB -:

EOB का पूरा नाम End Of Block होता है। CNC मशीन में जब प्रोग्रामिंग की जाती है तो EOB का प्रयोग तब किया जाता है जब एक पूरी लाइन कम्पलीट या पूर्ण होती है।


(10) Semi Colon -:

एन्ड ब्लॉक के स्थान पर कभी-कभी सेमी-कॉलोन का प्रयोग किया जाता है। जिसका चिह्न (;) है।



ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments