CNC मशीन में स्नेहन सिस्टम (Lubrication system in CNC Machine in Hindi)

Lubrication system in CNC Machine in Hindi

CNC मशीन से कटाई करने पर ऊष्मा क्यों उपजती है?

सी.एन.सी मशीन से जब कार्यखण्ड पर मशीनिंग प्रक्रिया की जाती है तो कटिंग टूल अधिक मात्रा में ऊष्मा उत्पन्न करते हैं  जिसके कारण मशीनिंग प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ता है। स्नेहन का प्रयोग ना करने से धातु के छोटे-छोटे टुकड़े कार्यखण्ड पर एकत्रित हो जाते हैं जिससे कटिंग टूल द्वारा कार्यखंड पर अच्छी तरह घर्षण नहीं हो पाता है इसलिए स्नेहन और शीतलन करना जरूरी होता है।

CNC मशीन में शीतलन -:

सीएनसी मशीन में जाट कार्य खंड पर मशीनिंग पर क्रियाएं होती हैं को उष्मा उत्पन्न होती है। यह उष्मा कटिंग टूल के द्वारा कार्यखंड की कटाई करने के कारण  उत्पन्न होता है। मशीनिंग क्षेत्र में उत्पन्न ऊष्मा को वहां से बाहर निकालना जरूरी होता है। इस ऊष्मा को कम करने के लिए शीतलक पदार्थ की आवश्यकता होती है शीतलक पदार्थ प्रयोग करने से कार्यखण्ड और चिप्स में उत्पन्न ऊष्मा को काफी हद तक कम किया जा सकता है। शीतलक के रूप में प्रयोग होने वाले पदार्थ में इतनी क्षमता होनी चाहिए कि वह उच्च दर से उत्पन्न ऊष्मा को कम कर सकें।


CNC मशीन में स्नेहन -:

सीएनसी मशीन में मशीनिंग प्रक्रियाओं के कारण लगभग अधिकांश ऊष्मा उत्पन्न होती है यह ऊष्मा कटाई बल के कारण उत्पन्न होती है। उसमें उत्पन्न होने का चिप्स भी एक कारण है जो कि कटाई के दौरान एकत्रित हो जाता है। जब स्नेहक का प्रयोग करके उसमें समाप्त किया जाता है तो स्नेहक ऐसा होना चाहिए जो कटाई से उत्पन्न ऊष्मा को कम करने की क्षमता रखता हो।

स्नेहक में इस स्लाइड सतहो के बीच जाकर घर्षण को कम करने का गुण जरूर होना चाहिए और कार्यखण्ड की कटाई करते समय कटिंग फ्लूयूड का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। कटिंग टूलों का प्रयोग सबसे अधिक वहीं पर किया जाता है जहां पर चिप्स उत्पन्न होते हैं।



ये भी पढ़े....


Post a Comment

0 Comments